परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े की सफलता को लेकर बैठक  

 
 
- जिले के मानसी पीएचसी में डीपीएम ने की बैठक, दिए निर्देश
- 17 जनवरी तक चलेगा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा
  - योग्य और सक्षम इच्छुक लाभार्थियों को चिह्नित कर रही हैं आशा
 
खगड़िया, 14 जनवरी
जिले में 10 जनवरी से शुरू हुए परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत दंपत्ति संपर्क अभियान की सफलता को लेकर डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने संयुक्त रूप से मानसी पीएचसी में स्थानीय पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ एक बैठक की। जिसमें संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी शामिल हुए। बैठक के दौरान मौजूद स्थानीय पदाधिकारियों से दंपत्ति संपर्क अभियान की फीडबैक ली गयी। जिसके बाद हर हाल में पखवाड़े के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके और पखवाड़े का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।  बैठक में मानसी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन, केयर इंडिया के एफपीसी राजेश पांडेय सहित बीसीएम, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।
 
- 17 जनवरी तक चलेगा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा :
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया, जिले में 10 जनवरी से शुरू दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा 17 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान संबंधित क्षेत्र की एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर योग्य दंम्पत्तियों को जागरूक किया जाएगा। जबकि, 17 से 29 जनवरी तक बंध्याकरण पखवाड़ा चलेगा। जिसके दौरान घर-घर जाकर योग्य और सक्षम इच्छुक दंम्पत्तियों को परिवार नियोजन के स्थाई साधन को अपनाने के लिए प्रेरित कर जागरूक किया जाएगा। ताकि योग्य और सक्षम इच्छुक दंपत्ति इसका लाभ उठा सकें। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर चल रही जरूरी तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं, उन्होंने बताया, उक्त पखवाड़ा के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित हो, इसको लेकर भी जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को जारी गाइडलाइन की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।
 
- एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किया जा रहा  दंम्पत्तियों को जागरूक :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले में  दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के दौरान संबंधित क्षेत्र की एएनएम के नेतृत्व में स्थानीय आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर योग्य और सक्षम इच्छुक दंम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक कर रही  हैं। जिसे बैठक में और तेज गति देने के लिए निर्देशित किया गया। ताकि अधिकाधिक लोगों तक परिवार नियोजन का संदेश पहुँच सके और सभी योग्य लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से लाभ उठा सकें। इस परिवार नियोजन को अपनाने से होने वाले फायदे की भी जानकारी देकर योग्य लाभार्थियों को जागरूक किया जा रहा है।
 
- वैकल्पिक उपायों की भी दी जा रही है जानकारी :
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा के दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती हैं। वहीं, उन्होंने बताया, वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह कारगर और सुरक्षित है।
 
- निर्धारित समय पर वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत :
बैठक समापन के बाद मानसी पीएचसी परिसर में ही निर्धारित समय पर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले व लक्की ड्रा के माध्यम से चयनित  विजेता लाभार्थियों को सम्मानित करने के लिए पुरस्कार वितरण सह सम्मान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डीपीएम (हेल्थ) , केयर इंडिया के डीटीएल , मानसी पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन एवं एफपीसी  के हाथों विजेता लाभार्थियों को बंपर एवं सांत्वना पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- नियमित रूप से लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट