कोरोना टीकाकरण के लिए अब उच्च डिनोमिनेशन वाली सिरिंजों का होगा उपयोग



- सिरिंज के स्टॉक एवं उपयोग की अब होगी दैनिक समीक्षा 


- ईविन पोर्टल पर सिरिंज के स्टॉक एवं उपयोग नियमित रूप से होगा अपडेट


- अपर निदेशक, प्रतिरक्षण सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्र जारी कर दिए निर्देश 


मुंगेर, 3 फ़रवरी-



 स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभार्थियों को कोरोना टीकाकरण से आच्छादित करने की मुहिम लगातार जारी है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद अब योग्य लाभार्थियों एवं फ्रंटलाइन तथा हेल्थ वर्कर को विगत 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशनरी डोज़ लगायी जा रही है। मुंगेर में सभी योग्य लाभार्थियों को जल्द से जल्द टीकाकृत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किए जा रहे सिरिंजों के उपयोग एवं स्टॉक के अनुसरण के लिए अपर निदेशक, प्रतिरक्षण सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा के द्वारा नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है। 


कोविड टीकाकरण हेतु उच्च डिनोमिनेशन वाली सिरिंजों का होगा प्राथमिकता के आधार पर उपयोग :

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि जारी पत्र के अनुसार प्राथमिकता के आधार पर सिरिंजों के उपलब्ध स्टॉक में से क्रमानुसार 3 एमएल/2 एमएल/1 एमएल एवं 0.5 एमएल के सिरिंजों का उपयोग करना है। यानि सबसे पहले 3 एमएल वाले सिरिंज, उसके बाद 2 एमएल वाले सिरिंज, फिर 1 एमएल वाले सिरिंज एवं अंतिम में 0.5 एमएल वाले सिरिंज का इस्तेमाल किया जाना है। उन्होंने बताया कि जारी निर्देश के अनुसार नियमित टीकाकरण के लिए 0.5 एमएल वाले एडी सिरिंज का इस्तेमाल किया जाना है ।


सिरिंज के स्टॉक एवं उपयोग की होगी दैनिक समीक्षा :

उन्होंने बताया कि पत्र के अनुसार जिला में सिरिंज के स्टॉक एवं उपयोग की नियमित समीक्षा की जानी है। इसके साथ ही ईविन पोर्टल पर इनके दैनिक उपयोग का नियमित रूप से अपडेट किया जाना है। सिरिंज के इस्तेमाल में फर्स्ट एक्सपायरी फर्स्ट आउट के सिद्धांत का पालन करना है ताकि कोई भी सिरिंज बेकार नहीं जाए।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट